यूज़र डिफाइंड फंक्शन्स (User Defined Functions)

फंक्शन कुछ स्टेटमेंट्स का समूह होता है। Java लैंग्वेज में फंक्शन का प्रयोग किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है। फंक्शन का प्रयोग करने से प्रोग्राम का आकार छोटा हो जाता है तथा प्रोग्राम में रह गई गलतियों को सुधारना (debugging) बहुत आसान हो जाता है।

यूज़र डिफाइंड फंक्शन वे होते हैं जिन्हें यूज़र अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाता है। यदि किसी प्रोग्राम में कोई कार्य बार-बार करना हो तो उसके लिए एक फंक्शन बनाया जा सकता है तथा आवश्यकता पड़ने पर उसे कई बार काॅल किया जा सकता है।

यूज़र एक प्रोग्राम में अपनी आवश्यकतानुसार कई फंक्शन बना सकता है और उन्हें किसी भी क्रम में तथा कई बार प्रयोग में ले सकता है। फंक्शन को रन कराने की प्रक्रिया को फंक्शन को काॅल करना भी कहते हैं।

फंक्शन को डिफाइन करना (Defining Function)

फंक्शन के डिफाइन करने से आशय उसमें लिखे जाने वाले वास्तविक स्टेटमेंट्स से है। यह फंक्शन का मूल भाग होता हैै, जिसे प्रोग्राम में बार-बार काॅल करवाया जा सकता है। अभी तक हम सिर्फ main() फंक्शन को ही डिफाइन करते हुए आए हैं। किसी अन्य फंक्शन को डिफाइन करने के लिए यह ध्यान रखें कि वह फंक्शन main() के अंदर ना हो। नए डिफाइन किए जाने वाले फंक्शन को main() के पहले या बाद में लिखा जा सकता है। इसे डिफाइन करने का प्रारूप निम्न प्रकार हैः

return_data_type function_name()
{
	statement_1;
	statement_2;
	----
	statement_n;
}

फंक्शन को काॅल करना (Calling Function)

किसी फंक्शन को बनाने का उद्देश्य उसे प्रयोग में लेना होता है। किसी फंक्शन को प्रयोग में लेने के लिए उसे काॅल करवाया जाता है। काॅल करवाने का आशय उस फंक्शन की डेफिनेशन में लिखे गए स्टेटमेंट्स को रन करवाना है। किसी फंक्शन को काॅल करने का प्रारूप निम्न प्रकार हैः

function_name();

निम्न उदाहरण में यह दर्शाया गया है कि फंक्शन को किस प्रकार काॅल करवाया जाता हैः

class Main
{
	public static void main(String[] args)
	{
		fun();  //Calling function
	}
	static void fun() 
	{
		System.out.println("Imperial");
	}
}

Output:

Imperial

ध्यान दें, उपरोक्त उदाहरण में fun() फंक्शन को डिफाइन करते समय static कीवर्ड का प्रयोग किया गया है क्योंकि स्टैटिक मैथड द्वारा केवल स्टैटिक मैथड्स को ही काॅल किया जा सकता है। उपरोक्त उदाहरण में main() एक स्टैटिक मैथड ही है।

सुझाव / कमेंट