Button class

इस क्लास की सहायता से पुश बटन बनाए जा सकते हैं। इस क्लास के निम्न कुछ मैथड्स का प्रयोग मुख्यतः किया जाता हैः

मैथड विवरण
Button(String) बटन का कैप्शन सेट करने के लिए।
addActionListener(ActionListener) दिया गया लिसनर जोड़ने के लिए, जो कि बटन के इवेंट को प्रप्त करता है।
setLabel(String) बटन का कैप्शन सेट करने के लिए।
getLabel() बटन का कैप्शन रिटर्न कराने के लिए।

नीचे दिए गए उदाहरण में एप्लेट पर एक बटन को प्रदर्शित कराया गया है। इस बटन के क्लिक करने पर स्क्रीन पर Hello प्रिंट हो रहा है।

import java.applet.*;
import java.awt.*;
import java.awt.event.*;

/*<Applet code="MyApplet.class" height=200 width=300> */

public class MyApplet extends Applet implements ActionListener
{
	Button b1;
	String str;
	public void init()
	{
		b1=new Button("Hello");
	
		add(b1);

		Color c = new Color(0, 0, 250);
		b1.setForeground(c);

		b1.addActionListener(this);
	}

	public void actionPerformed(ActionEvent e)
	{
		str = "Hello";
		repaint();
	}
	public void paint(Graphics g)
	{
		g.drawString(str, 100, 100);
	}
}

नीचे दिए गए उदाहरण में एप्लेट पर दो बटन प्रदर्शित कराए गए हैं। इन बटनों पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर अलग-अलग संदेश प्रिंट हो रहा है।

import java.applet.*;
import java.awt.*;
import java.awt.event.*;
/*<Applet code="MyApplet.class" height=200 width=300> */

public class MyApplet extends Applet implements ActionListener
{
	Button b1;
	Button b2;
	String str;
	public void init()
	{
		b1=new Button("Hello");
		b2=new Button("World");
	
		add(b1);
		add(b2);

		Color c = new Color(255, 0, 0);
		b1.setForeground(c);

		Color c1 = new Color(255, 255, 0);
		b2.setBackground(c1);

		b1.addActionListener(this);
		b2.addActionListener(this);
	}
	public void actionPerformed(ActionEvent e)
	{
		if(e.getSource() == b1)
		{
			str = "Hello";
		}
		else if(e.getSource() == b2)
		{
			str = "World";
		}
		repaint();
	}
	public void paint(Graphics g)
	{
		Font f = new Font("Arial", Font.ITALIC, 24);
		g.setFont(f);
		Color c = new Color(255, 0, 255);
		g.setColor(c);

		g.drawString(str, 100, 100);
	}
}
सुझाव / कमेंट