जावा एडिशंस

जावा के चार एडिशंस मौजूद हैं :

  • Standard Edition (Java SE)
  • Enterprise Edition (Java EE)
  • Micro Edition (Java ME)
  • JavaFX

जावा के सभी एडिशंस में जावा वर्चुअल मशीन (JVM) तथा एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) होता है. JVM किसी विशेष हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म के लिए प्रोग्राम होता है वहीं API कुछ सॉफ्टवेयर कंपोनेंट्स का समूह होता है जिसका प्रयोग कर अन्य सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन बनाये जा सकते हैं.

Java SE

अक्सर जब जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बात होती है तो वह Java SE API की ही बात हो रही होती है. यह API जावा की बेसिक सुविधाएँ जैसे डाटा टाइप्स, ऑब्जेक्ट्स, नेटवर्किंग, डेटाबेस एक्सेस आदि के लिए क्लासेज प्रदान करती है.

Java EE

यह Java SE प्लेटफ़ॉर्म से बेहतर प्लेटफ़ॉर्म है. यह बड़े स्केल, विश्वसनीय तथा सुरक्षित नेटवर्क एप्लीकेशन्स बनाने के लिए API व रन टाइम वातावरण प्रदान करता है.

Java ME

यह छोटी डिवाईसेज़ जैसे मोबाइल फ़ोन आदि पर जावा एप्लीकेशन को रन कराने के लिए API तथा वर्चुअल मशीन प्रदान करता है. यह API, Java ME की API का ही सब-सेट होती है.

JavaFX

JavaFX का प्रयोग इन्टरनेट एप्लीकेशन्स बनाने के लिए किया जाता है. इसके लिए यह लाइट वेट यूजर इंटरफ़ेस API प्रदान करता है. JavaFX में बनाई गयी एप्लीकेशन को विभिन्न डिवाइसेज़ जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन, टीवी आदि पर रन किया जा सकता है.

सुझाव / कमेंट