एप्लेट का जीवन चक्र (Life Cycle)

एप्लेट के जीवन चक्र में निम्न चरण होते हैं -

  • Born or Initialization State
  • Running State
  • Idle State
  • Dead or Destroyed State

Born or Initialization State

एक एप्लेट बोर्न स्टेट में तब आता है जब वह load होता है। किसी एप्लेट को लोड करने के लिए एप्लेट क्लास के init() मैथड का प्रयोग किया जाता है। आवश्यकता होने पर एप्लेट क्लास के init( ) मैथड को निम्न प्रकार से ओवरराईड किया जा सकता है -

public void init( ) 
{
  ..............
  ..............
  ..............
}

Running State

कोई एप्लेट running स्टेट में तब आता है जब सिस्टम start() मैथड को काॅल करता है। यह start() मैथड भी एप्लेट क्लास का ही एक मैथड है। आवश्यकता होने पर start() मैथड को निम्न प्रकार से ओवरराईड किया जा सकता है -

public void start( ) 
{
	..............
	..............
}

Idle State

जब एक एप्लेट running स्टेट के दौरान अचानक रुक जाता है तो वह idle स्टेट में पहुँच जाता है। हम स्वयं भी stop( ) मैथड का प्रयोग करके एप्लेट को idle स्टेट में भेज सकते हैं। आवश्यकता होने पर इस मैथड को निम्न प्रकार से ओवरराईड किया जा सकता है -

public void stop( ) 
{
	..............
	..............
	..............
}

Dead State

एक एप्लेट को dead तब कहा जाता है जब वह मैमोरी से remove हो जाता है। destroy( ) मैथड द्वारा वह अपने आप dead स्टेट में आ जाता है। आवश्यकता होने पर इस मैथड को यूज़र भी प्रयोग में ले सकता है।

public void destroy( ) 
{
	..............
	..............
	..............
}

Display State

एक एप्लेट display स्टेट में तब आता है जब वह कोई आउटपुट स्क्रीन पर प्रदर्षित करता है। यहाँ paint( ) मैथड का प्रयोग किया जाता है। इस मैथड को निम्न प्रकार ओवरराइड किया जा सकता है-

public void paint(Graphics g) 
{
	..............
	..............
	..............
}
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